Wednesday, October 7, 2009

तेरे कंपूटर में क्या-क्या डाटा भरा है?

कभी कभी बस्तर के किसी गांव में बैठे बैठे आपको लगता होगा कि न्यूयार्क (या कनाडा?) से आपको अपना ब्लॉग पढ़वाने का स्पैम भेजने वाले के (कम्प्यूटर के) हार्ड-डिस्क में आखिर कौन सा डाटा भरा होगा? यदि आपको उसके हार्ड-डिस्क पर पहुंच हासिल हो जाए तो? चलिए, उसके पूरे हार्ड-डिस्क पर तो नहीं, पर हाँ, उसके कुछ फ़ोल्डरों पर अब आपकी पहुँच हो सकती है. यही नहीं, आप चेन्नई में बैठकर, अपने कंप्यूटर पर दिल्ली के अपने मित्र के हार्ड-डिस्क पर तमाम जुगाड़ों से जमा किए गए सैकड़ों हजारों गानों को आप सुन सकते हैं.

clip_image002

दिन-ब-दिन तकनीक के बढ़ते कदम से लगता है कि एक दिन पता नहीं हम कहां चले जाएंगे. बहरहाल, एक और तकनीकी छलांग जो जाल जगत के कम्प्यूटरों को और भी अधिक उपयोगी बना देगी. कुछ समय पूर्व बिट-टोरेंट नामक फ़ाइल शेयरिंग विधा ने इंटरनेट कम्प्यूटरों के प्रयोग की दिशा ही बदल दी थी, ठीक उसी तरह नए कलेवर में और बेहद आसान जाल अनुप्रयोग रूप में आए इस प्रकल्प की उपयोगिता इंटरनेट से जुड़े कम्पयूटरों व प्रयोक्ताओं के मायने बदल कर रख देने की ताकत रखती है.

आखिर क्या है यह अनुप्रयोग?

यह है ओपेरा यूनाइट. ओपेरा यूनाइट आपके ओपेरा ब्राउज़र को एक वेब सर्वर के रूप में बदल देती है. इस वेब सर्वर में अभी अंतर्निर्मित फ़ाइल साझा है, चित्र साझा है, एक मल्टीमीडिया ऑडियो प्लेयर है (एमपी3 बजाता है), इंस्टैंट मैसेंजर है और टीप चिप्पी औजार है.

इसके मायने क्या?

इसके मायने यह है कि आप ओपेरा ब्राउजर तथा ओपेरा यूनाइट को डाउनलोड करें, ओपेरा में एक खाता खोलें, और बस तैयार हो जाएँ. आपको एक जाल-पता मिलेगा, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति आपके कंप्यूटर के फ़ोल्डरों पर पहुँच सकेगा. इसके लिए ओपेरा ब्राउजर चालू करते ही आप इसके बाएँ पट्टी में पैनल पर यूनाइट पर क्लिक करें. यूनाइट खुलते ही आपको विविध विकल्प मिलेंगे. जैसे कि फ़ाइल साझा, फोटो साझा, मीडिया प्लेयर इत्यादि. इसके लिए आपको वांछित फ़ोल्डर चुनने के लिए कहा जाएगा जिसे आपको इंटरनेट से साझा करना है. यहाँ सिर्फ उन्हीं फ़ोल्डरों को चुनें जिसे आप साझा करना चाहते हैं. आपके बाकी के फ़ोल्डरों पर किसी की पहुँच नहीं हो सकेगी जब तक आप न चाहें. आप चाहें तो सुरक्षा के लिहाज से डिफ़ॉल्ट सेटिंग का प्रयोग कर सकते हैं जिसमें आपके मित्रों को आपके फ़ोल्डरों पर पहुँच के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होगी. या फिर आप चाहें तो बगैर पासवर्ड के भी इन्हें रख सकते हैं.

एक बार सेटिंग करने के बाद आप इसका प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं. ओपेरा यूनाइट को डेवलपरों के लिए खुला रखा गया है और आने वाले दिनों में इसमें और भी तमाम चीजें जुड़ेंगी. जैसे कि ऑनलाइन शतरंज या टिक-टैक का खेल जो हम और आप आपस में खेल सकें!

0 comments:

Post a Comment

आपके कंप्यूटर की IP और अप कहा बैठे है