Thursday, November 4, 2010

विंडोज स्टार्टअप के दौरान स्वयं का मैसेज दिखाएँ

आज मैं आपको विंडोज स्टार्टअप के दौरान स्वयं का मैसेज दिखाने के बारे में बताऊंगा।

विंडोज स्टार्टअप के दौरान स्वयं का मैसेज निम्न स्थितियों में सहायक होगा-
1 . अपनी अनुपस्थिति में दोस्त द्वारा सिस्टम को यूज करने पर स्टार्टअप के दौरान कुछ विशेष मैसेज या चेतावनी देना चाहते हों।
2 . विंडोज स्टार्टअप के दौरान विशेष मैसेज (Quatation) प्रदर्शित करना चाहते हों।

विंडोज स्टार्टअप के दौरान स्वयं का मैसेज इस प्रकार दिखा सकते हैं-
  1. सबसे पहले स्टार्ट मेनू में जाकर 'Run' कमांड खोलें।
  2. इसके बाद यहाँ 'REGEDIT' टाइप करें और 'ENTER' दबाएँ।
  3. इसके बाद रजिस्ट्री एडिटर में इस पाथ पर जाएँ- HKEY_LOCAL_MACHINE\SOFTWARE\Microsoft\Windows\CurrentVersion\policies\system , यहाँ आपको दो स्ट्रिंग वैल्यू मिलेंगी - legalnoticecaption तथा legalnoticetext . पहले 'legalnoticecaption' पर डबल क्लिक करें तथा यहाँ 'Value Data' के अन्दर 'Info' लिखें, इसके बाद 'legalnoticetext' पर डबल क्लिक करें तथा यहाँ 'Value Data' के अन्दर अपना पूरा मेसेज लिखें।
इसके बाद अपने कंप्यूटर को रिस्टार्ट करें और स्टार्टअप के दौरान अपना मैसेज देखें।

विंडोज बूटिंग के दौरान अपना बालपेपर दिखाएँ

जी हाँ अब आप विंडोज बूटिंग के दौरान विंडोज वेलकम स्क्रीन के स्थान पर अपनी इमेज दिखा सकते हैं इसके लिए आप इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं -

प्रथम चरण : सबसे पहले अपनी इमेज या बालपेपर तैयार करें जिसे आप वेलकम स्क्रीन पर दिखाना चाहते हैं इसे आप माइक्रोसाफ्ट पेंट कि सहायता से बना सकते हैं पर याद रखें इसे आप केवल बिटमैप इमेज फ़ाइल फॉर्मेट (.bmp) में ही सेव करेंगे
तथा फ़ाइल की साइज (Resolution) कम से कम 800*600 रखेंगे।
द्वितीय चरण : रन कमांड खोलें "regedit" टाइप करके enter दबाएँ (अब रजिस्ट्री एडिटर आपके सामने होगा)
अब रजिस्ट्री एडिटर में इस लोकेशन तक पहुंचे -
HKEY_USERS > DEFAULT > Control Panel > Desktop
अब यहाँ Desktop के अन्दर आपको एक वैल्यू मिलेगी "wallpaper" , इस वैल्यू पर डबल क्लिक करके अपनी इमेज का पता यहाँ लिखें (Eg: C:\Wallpaper\xyz.bmp)
(नोट : अगर यहाँ आपको बालपेपर नाम की कोई वैल्यू नहीं मिलती है तो आपको wallpaper नाम की नयी स्ट्रिंग वैल्यू बनानी पड़ेगी और उसके name में बालपेपर का पता लिखना पड़ेगा)
तृतीय चरण : अंत में अब अपने कंप्यूटर को रिस्टार्ट करें, आपकी आँखों के सामने बूटिंग के दौरान आपके द्वारा बनाया हुआ बालपेपर दिखायी देगा।

(दोस्तों इस पोस्ट में मैंने इंग्लिश से बचने की काफी कोशिश की पर क्या करूँ टेक्नीकल वर्ड तो इंग्लिश में ही लिखने पड़ेंगे)

आपके कंप्यूटर की IP और अप कहा बैठे है