Friday, April 8, 2011

ऐसे लें कंप्यूटर में ई-मेल का बैकअप

अगर कुछ दिनों तक आपको इंटरनेट कनेक्शन के बिना रहना हो लेकिन पुराने ई-मेल रेकॉर्ड देखना जरूरी हो या फिर आपके ई-मेल अकाउंट पर किसी दूसरे व्यक्ति (हैकर) का कब्जा हो जाए तो यह बैकअप आपके काम आएगा। कभी-कभी अकाउंट का पासवर्ड बदलने के बाद हम उसे भूल जाते हैं, जिससे अकाउंट तक दोबारा पहुंचने में काफी समय लग जाता है। इन परेशानियों से बचने के लिए कैसे लें ई-मेल का बैकअप :-

ऑफलाइन बैकअप

Mail store home नामक फ्री सॉफ्टवेयर की मदद से आप आसानी से अपने मेल अकाउंट का बैकअप ले सकते हैं। यह आपके सभी ई-मेल और दूसरी सामग्री को मेल अकाउंट से डाउनलोड कर आपके कंप्यूटर में स्टोर कर देता है। इसे डाउनलोड, इंस्टॉल और इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसका एक पोर्टेबल संस्करण भी उपलब्ध है जिसे पेन ड्राइव में रखा जा सकता है। मेल स्टोर होम को mailstorehome.com से डाउनलोड करें।

इंस्टॉल और स्टार्ट करने के बाद वह आपको एक ई-मेल आर्काइव बनाने के लिए कहेगा जो एक फोल्डर है। इसी फोल्डर में आपकी सारी सामग्री स्टोर की जाएगी। सहूलियत के हिसाब से आर्काइव की जगह बताने के बाद Archieve E-mail चुनें और अगली स्क्रीन पर ऊपर राइट साइड पर गूगल मेल पर क्लिक करें। पॉप अप विंडो खुलेगी जिसमें आपका जी-मेल एड्रेस और पासवर्ड पूछा जाएगा। अब Test बटन दबाकर चेक कर सकते हैं कि यह सॉफ्टवेयर आपके ई-मेल अकाउंट तक पहुंचा या नहीं। अब दो बार Next बटन दबाएं और आखिर में finish पर क्लिक करें। आपके जी-मेल मेसेज को आर्काइव करने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। बैकअप पूरा होने के बाद आप अपने जी-मेल मेसेज को अपने सिस्टम से ही एक्सेस कर सकेंगे। आर्काइव किए ई-मेल्स को एक्सेस करने के लिए लेफ्ट साइड पर My archive सेक्शन में जाएं और संबंधित ई-मेल अकाउंट पर क्लिक करें। आपके मेसेज दिखाई देने लगेंगे।

ऑनलाइन बैकअप

पहला तरीका

आप चाहें तो अपने जी-मेल अकाउंट की सामग्री को हॉट मेल में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए bit.ly/KMSbX इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करना आसान है। बताए गए यूआरएल को डालने पर जो होम पेज खुलेगा। यहां other e mail : टेक्स्ट बॉक्स के सामने अपने जी-मेल अकाउंट का ई-मेल एड्रेस लिखें और नीचे पासवर्ड डालें। अब उसके नीचे अपना हॉट मेल का ई-मेल अड्रेस और पासवर्ड मुहैया कराएं। अगर हॉट मेल अकाउंट नहीं है तो नया अकाउंट बना लें। अब चेक बॉक्स पर क्लिक करके बताएं कि आप सिर्फ मेसेज का बैकअप करना चाहते हैं या अपनी एड्रेस बुक आदि को भी हॉट मेल में ट्रांसफर करना चाहते हैं। आखिर में Copy to windows Live Hotmail पर क्लिक करें। आपके मेसेज को जी-मेल से हॉट मेल में भेजने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। अब अगर जी-मेल डाउन हो जाए तो सारी सामग्री आपको हॉट मेल में मिल जाएगी।

दूसरा तरीका

अपने जी-मेल मेसेज को बैकअप करने का एक आसान तरीका यह भी है कि हर ई-मेल मेसेज को किसी दूसरे अकाउंट में फॉरवर्ड करते रहें। जी-मेल पर ऐसा करने की ऑटोमैटिक व्यवस्था है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले जी-मेल में Settings पर क्लिक करें। नया पेज खुलने पर पहले Forwarding and POP/ IMAP और फिर Add a forwarding Address पर क्लिक करें। अब खुले टेक्स्ट बॉक्स में आपको वह ई-मेल अड्रेस लिखना है जहां आप अपने सारे मेसेज भेजना चाहते हैं। जरूरी नहीं कि यह ई-मेल अड्रेस जी-मेल का ही हो। यह इंडिया टाइम्स, हॉट मेल या आपकी कंपनी का ई-मेल अड्रेस भी हो सकता है। इसके बाद अगले टेक्स्ट बॉक्स में keep Gmail's copy in the inbox चुनें। इससे आपकी फॉरवर्ड किए गए सभी ई-मेल मेसेजेस जी-मेल अकाउंट में भी मौजूद रहेंगे। चाहें तो उन्हें डिलीट या आर्काइव करने के ऑप्शन भी चुन सकते हैं। बस अपने नए निर्देशों को सेव करें और आपके सभी जी-मेल मेसेज दूसरे ई-मेल अड्रेस पर भी जाने लगेंगे। अब आपके पास हर ई-मेल की दो कापियां रहेंगी।

1 comments:

Bobby said...

your all posts are informative and they solve lots of problems. Thanks

Post a Comment

आपके कंप्यूटर की IP और अप कहा बैठे है