Monday, February 21, 2011

अब मोबाइल पर देखिए वर्ल्ड कप, बिल्कुल फ्री!


वर्ल्ड कप का बुखार जोरों पर है और लोग कहीं भी, कभी भी मैच का ताजा हाल जानना चाहते हैं। अब वो दिन गए जब लोग ट्रांजिस्टर को कान से लगाए मैच की कमेंटरी सुनते थे। नहीं, हम मोबाइल फोन में एफएम रेडियो कमेंटरी की बात नहीं कर रहे हैं, अब फोन बनाने वाली कंपनियां ऐसे हैंडसेट ला रही हैं जिनमें आप कहीं भी लाइव टीवी देख सकेंगे, वह भी बिना किसी डाउनलोड या डेटा चार्ज दिए।

ये एनालॉग टीवी वाले मोबाइल हैं, जिनमें आप रेडियो की तरह कहीं भी कम से कम दूरदर्शन को बिना ऑपरेटर की मदद से फ्री देख सकते हैं, हैंडसेट में लगा इनबिल्ट एंटीना टीवी सिग्नल कैच करता है।

टीम इंडिया के तो सारे मैच दूरदर्शन पर लाइव आ ही रहे हैं। इसके बाद क्वॉर्टर, सेमी और फाइनल भी डीडी पर दिखाए जाएंगे। जेन मोबाइल ने जेन जेड 82 नाम से एनालॉग टीवी मोबाइल सेट लॉन्च किया है, जिस पर आप कहीं भी दूरदर्शन चैनल देख सकते हैं।

इसमें 2.4 इंच की स्क्रीन है। कंपनी के मुताबिक, इस टीवी सेट को आप चाहे हॉरिजंटल रखें या वर्टिकल, फोन की स्क्रीन अपने हिसाब से अडजस्ट कर लेगी। छह घंटे की बैटरी लाइफ पूरा मैच दिखाने के लिए काफी है।

3.5 एमएम के जैक में आप कोई भी स्टैंडर्ड हैंडसेट लगाकर खामोशी से कमेंटरी सुन सकते हैं। जेन मोबाइल के एमडी दीपेश गुप्ता कहते हैं कि हम क्रिकेट की दीवानगी को रेडियो के लेवल से आगे बढ़ाकर लाइव टीवी के तौर पर ला रहे हैं। डेटा चार्ज या ऑपरेटर का बंधन नहीं रहने से लोग भी इस टेक्नॉलजी के करीब आएंगे।

नोकिया के बाद जी-फाइव ने एनालॉग टीवी की खासियत से लैस छह फोन की सीरीज उतारी हैं। जीफाइव की ग्रुप कंपनी किंगटेक इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के एमडी अर्शित पाठक कहते हैं कि भारत में क्रिकेट की दीवानगी सबसे ज्यादा है और वर्ल्ड कप जैसे मौके पर लोग एक भी गेंद का हाल मिस नहीं करना चाहते।

ऐसे में हम फ्लिप, टचस्क्रीन, क्वर्टी या फिर साधारण फोन, हर तरह के शेप में एनालॉग टीवी का फीचर लाए हैं। पाठक के मुताबिक इनमें इनबिल्ट एंटीना टीवी सिग्नल पकड़ता है यानी आपको डेटा के लिए कोई चार्ज नहीं पड़ता। यह मोबाइल पर एफएम सुनने की तरह है, जिसमें टीवी का फीचर आपको हैंडसेट से मिल रहा है न कि ऑपरेटर से।

हालांकि ऑपरेटर आधारित टीवी सर्विस कई हैंडसेटों पर पहले से है। सैमसंग कोर्बी, सैमसंग मेट्रो, नोकिया 5330 जैसे हैंडसेटों पर आपको यह फीचर मिलता है। टाटा फोटॉन ने सीडीएमए हैंडसेटों के लिए टीवी चैनल के हिसाब से प्लान भी दिए हैं। लेकिन इनमें आप टीवी सिग्नल को ऑपरेटर से डेटा की तरह हासिल करते हैं।

आपके कंप्यूटर की IP और अप कहा बैठे है