Sunday, April 10, 2011

अगर मोबाइल में पानी चला जाए...


अगर मोबाइल में पानी चला जाए, तो उसके खराब होने की संभावना रहती है। पानी चले जाने के बाद कुछ समझ ही नहीं आता कि आखिर अब क्या किया जाए। इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे नुस्खे, जो आपके कुछ काम आ सकते हैं:

1-मोबाइल को पानी से बाहर निकालें
जितनी जल्दी हो सके मोबाइल को पानी से बाहर निकालें और स्विच ऑफ कर दें। उसे एक टॉवल में लपेटकर सुखाएं। अगर आप बाहर बारिश में हैं, तो फोन को अच्छी तरह से ढंक कर रखें और बैटरी बाहर निकाल दें। इससे पानी बैटरी में नहीं घुसेगा।

2-सिम भी निकाल लें
सिम बाहर निकालने से मोबाइल के बाकी पार्ट्स खराब होने से बच जाते हैं, क्योंकि सिम पूरे मोबाइल के अन्य पार्ट्स से एक सर्किट के तहत कनेक्ट होता है।

3-फोन को सुखाएं
इसके लिए वैक्यूम क्लीनर का यूज करें। 20 मिनट तक एफेक्टेड एरिया को वैक्यूम क्लीनर से सुखाएं। लेकिन इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि वैक्यूम क्लीनर मोबाइल के बहुत पास न रहें, क्योंकि ये स्टेटिक इलेक्ट्रिसिटी क्रिएट कर सकता है, जो मोबाइल के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती है। इसके बाद मोबाइल को नैपकिन में लपेटकर 2 से 3 घंटों के लिए छोड़ दें।

4-मॉइश्चर दूर हटाएं
इसके लिए डेसिकेंट के तौर पर सिलिका पैकेट्स यूज किए जा सकते हैं। सिलिका पैकेट्स और फोन को एक साथ एक बैग में डालकर दो दिनों के लिए छोड़ दें। इसके अलावा बहुत ही आसानी से घर पर ही मिल जाने वाला डेसीकेंट है चावल। एक कंटेनर में चावल भरिए और मोबाइल को इसमें रात भर के लिए छोड़ दीजिए। ध्यान रहें कि मोबाइल को कभी भी सीधी धूप में न सुखाएं।

5-बस अब मोबाइल को स्टार्ट कीजिए
बैटरी और सिम को मोबाइल में डालें। अगर वाकई आप लकी हैं तो आपका मोबाइल बिना किसी ना नुकुर के काम करने लगेगा, लेकिन अगर अब भी मोबाइल काम नहीं कर रहा, तो उसे किसी मेकेनिक को दिखाएं।

आपके कंप्यूटर की IP और अप कहा बैठे है